प्रा योगिक सूक्ष्म तरंग
इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरी तथा अनुसंधान संस्था
सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय,भारत सरकार ;

आरटीआइPrint

सूचना का अधिकार अधिनियम

डी आई टी के प्रमुख क्षेत्र केन्द्रीय सूचना आयोग को सूचना का अधिकार अधिनियम से संबंधित डी आई टी सूचना

अन्य साइट्स

4 (1) (ख) के तहत दस्तावेज : डी आई टी (मुख्यालय)

(i) इसके संगठन, कार्य और ड्यूटी के विवरण

(ii) ई इसके अधिकारियों तथा कर्मचारियों की शक्तियां एवं ड्यूटी

(iii)पर्यवेक्षण तथा जवाबदेही के चैनलों सहित, निर्णय करने की प्रक्रिया में अपनाई जाने वाली कार्यविधि

(iv)अपने कार्य निर्वहन के लिए इसके द्वारा स्थापित किए गए मानक

(v)संगठन द्वारा अथवा इसके नियंत्रण या फिर इसके कर्मचारियों द्वारा अपने कार्य निर्वहन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली नियमावली, विनियम, अनुदेश, मैनुअल तथा रखा जाने वाला रिकार्ड

शीर्ष

(vi) संगठन द्वारा अथवा इसके नियंत्रण में रखे जाने वाले दस्तावेजों की श्रेणी के संबंध में एक विवरण

(vii) किसी भी व्‍यवस्‍था का विवरण जो कि परामर्श हेतु विद्यमान है अथवा इसकी नीति के कार्यान्‍वयन अथवा इसके निरूपण के संबंध में जनता के किसी प्रतिनिधि द्वारा किया गया प्रतिवेदन है।

(vii) बोर्डों, परिषदों समितियों और इसके भाग के रूप में अथवा इनको सलाह देने के उद्देश्‍य से गठित किए गए दो अथवा अधिक सदस्‍यों वाले अन्‍य निकायों के विवरण और यह जानकारी कि क्‍या इन बोर्डों, परिषदों, समितियों और अन्‍य निकायों की बैठकों में सामान्‍य जनता के प्रतिनिधियों को भाग लेने की अनुमति है अथवा इन बैठकों के कार्यवृत्‍त जनता को आसानी से उपलब्‍ध हैं।

(ix) इसके अधिकारियों तथा कर्मचारियों की निर्देशिका (डायरेक्टरी)

शीर्ष

(x) इसके प्रत्येक अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा प्राप्त मासिक पारिश्रमिक जिसमें इसके विनियमों में दी गई क्षतिपूर्ति प्रणाली भी शामिल है

(xi) इसकी प्रत्येक एजेन्सी को आबंटित बजट में सभी योजनाओं का विवरण, प्रस्तावित व्यय तथा प्रदान की गई राशियां दर्शाने वाली रिपोर्ट शामिल हैं।

(xii) आवंटित राशि तथा ऐसे कार्यक्रमों से लाभान्वित होने वाले लोगों के विवरण का विवरण सहित सब्सिडी कार्यक्रमों के क्रियान्वयन का तरीका

  • डी आई टी (मुख्यालय) - लागू नहीं

(xiii) इसके द्वारा प्रदान की गई रियायत, परमिट अथवा प्राधिकारों के विवरण

  • डी आई टी (मुख्यालय) - लागू नहीं

(xiv) संगठन द्वारा रखी गई अथवा उपलब्ध सूचना के संबंध इलेक्‍ट्रानिक प्राइज़ में तैयार किया गया संक्षिप्‍त विवरण : इलैक्ट्रानिक प्रारूप मे

विभाग की मुख्य साइट http://www.mit.gov.in/ एक व्यापक द्विभाषी साइट है (http://www.mit.gov.in) जो हिन्दी तथा अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। उक्त साइट का उद्देश्य वैश्‍विक स्तर पर भारतीय इलैक्ट्रानिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी के संबंध में बेहतर जागरूकता पैदा करना है। उक्त साइट में डी आई टी तथा उसके संगठनों से संबंधित सूचना, निवेश अवसरों, प्रौद्योगिकी तथा अनुप्रयोग विकास, मानव संसाधन विकास, आधारभूत अवसंरचना संबंधी सुविधाओं, उत्‍पादन एवं निर्यात डेटा, अनुसंधान एवं विकास के लिए दिशा निर्देश, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000, सतर्कता, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रकाशनों तथा देश में रूचि की अन्य साइट के साथ सम्पर्क के विषयों के बारे में जानकारी दी गई है।

एन आई सी के साथ मिलकर डी आई टी (मुख्यालय) में निम्नलिखित क्षेत्रों/अनुप्रयोगों का कम्प्यूटरीकरण किया गया है :

  • फाइल तलाशना तथा कार्यालय क्रियाविधि स्वचालन (कार्यप्रवाह अनुप्रयोग)
  • व्यय निगरानी (मॉनीटरन)
  • परियोजना निगरानी
  • संसदीय प्रश्न-उत्तर प्रणाली
  • नकद एवं लेखा (वेतन पर्ची, जी पी एफ विवरण, आयकर विवरण)
  • कार्मिक प्रशासन (व्यक्तिगत डेटा, अवकाश डेटा, शैक्षणिक डेटा)
  • संदेश प्रेषण एवं सहयोगात्मक सेवाएं
  • सूचना पट्ट
  • ज्ञान प्रबंधन
  • प्रपत्र-डाउनलोड
  • वित्त, वेतन एवं लेखा डेटाबेस
  • सामान सूची प्रबंधन, सुरक्षा पास

शीर्ष

(xv) जानकारी प्राप्त करने के लिए नागरिकों को सुलभ सुविधाओं का शीर्ष विवरण जिसमें पुस्तकालय अथवा अध्ययन कक्ष यदि वह सार्वजनिक उपयोग के लिए है तो, के कार्य घंटों सहित अन्‍य विवरण शामिल हैं।

नागरिक अधिक जानकारी के लिए (आर टी आई अधिनियम 2005 के तहत) डी आई टी (मुख्यालय) के लोक सूचना अधिकारी (आर टी आई) जो कि प्रत्येक दिन प्रात: 10.00 बजे से 13.00 बजे तक (वीरवार एवं शुक्रवार को छोड़कर) उपलब्ध रहते हैं, से सम्पर्क करें। लोक सूचना अधिकारी (आर टी आई) का कार्यालय डी आई टी मुख्यालय, इलैक्ट्रानिक्स निकेतन, प्रथम तल (कमरा नं० 1016) में स्थित है। डी आई टी से संबंधित जानकारी डी आई टी वेबसाइट http://www.mit.gov.in पर भी विस्तृत रूप में उपलब्ध है। इसके अलावा नागरिक ई-मेल पते का भी प्रयोग कर पी आई ओ (आर टी आई) से पहल कर सकते हैं। मेल (pio.dit_hq AT mit.gov.in) इस पते पर भेजे। नागरिकों के अनुरोध पर आर टी आई अधिनियम के संगत प्रावधानों के तहत उन्हें अतिशीघ्र जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पी आई ओ (आर टी आई) कार्यालय में दो पर्सनल कम्प्यूटर और एक फोटोकॉपियर मशीन उपलब्ध है।

(xiv) लोक सूचना अधिकारियों के नाम, पदनाम तथा अन्य विवरण

श्री बी.बी. बहल
संयुक्त निदेशक एवं लोक सूचना अधिकारी (आर टी आई)
लसेक सूचना अधिकारी (आर टी आई) का कार्यालय
कमरा नं 2060
इलैक्ट्रानिक्स निकेतन
सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (डी आई टी)
संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
6, C.G.O. काम्पलैक्स, नई दिल्ली

दूरभाष : +91-11-24301735
फैक्स : +91-11-24363092
ई-मेल : pio.dit_hq AT mit.gov.in

(xvii) ऐसी कोई अन्य जानकारी जो कि निर्दिष्ट हो

  • इस समय कोई अन्य जानकारी नहीं है।

अस्वीकरण

हालांकि इस वेबसाइट को अधिकाधिक प्रामाणिक बनाने के लिए सभी संभव प्रयास किए गए हैं फिर भी सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एम सी एंड आई टी) वेबसाइट में उपलब्ध सूचना में किसी प्रकार की कमी अथवा परिशुद्धता न होने के कारण होने वाले नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होगा। वेबसाइट में किसी भी विसंगति की जानकारी सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (सी एंड आई टी) को दी जाए।

(xviii) ऐसी कोई अन्य जानकारी जो कि निर्दिष्ट हो

  • इस समय कोई अन्य जानकारी नहीं है।